राहुल गांधी, प्रियंका ने कैसे अमेठी, रायबरेली सीट पर दूर की कांग्रेस की मुश्किल? पढ़े इनसाइड स्टोरी

नई दिल्ली : यह कोई मामूली संयोग नहीं था कि 20 फरवरी को जिस दिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने रायबरेली में एंट्री होती है उसी दिन सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुनी गईं। यह सोनिया के संसद में एक सदन से दूसरे सदन में जाने के

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : यह कोई मामूली संयोग नहीं था कि 20 फरवरी को जिस दिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने रायबरेली में एंट्री होती है उसी दिन सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुनी गईं। यह सोनिया के संसद में एक सदन से दूसरे सदन में जाने के बदलाव का प्रतीक था। इसके साथ ही रायबरेली में एक जगह खाली हो गई थी जो कठिन मंथन के बाद राहुल के नामांकन के साथ खत्म हुई। राहुल का अमेठी से रायबरेली में आना और किशोरी लाल शर्मा का निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधक से उम्मीदवार के रूप में प्रमोशन होना, इन सभी ने, अंतिम क्षण में, कांग्रेस में विचारशीलता के मंथन को दिखाया। इस गहरे मंथन ने राजनीतिक उद्देश्यों के साथ उपलब्ध विकल्पों को एक साथ लाने के मुश्किल काम को पूरा किया। अंत में, कांग्रेस अपने पैरों पर खड़ी होने में कामयाब रही। यह यूपी के रायबरेली में नामांकन के दौरान राहुल गांधी को लेकर भावनाओं और लोगों के समर्थन को देखने से सामने आया।


कांग्रेस में लौटी आशा

यूपी को कभी गांधी परिवार के गढ़ के रूप में जाना जाता था, लेकिन पिछले दो दशक से यह एक वास्तविक चुनौती बन गया है। 2024 के जनादेश से पहले कांग्रेस के लिए दुनिया को उलट-पुलट कर देने वाली सभी चीजों की तरह, उत्तर भारत में दिसंबर में विधानसभा चुनावों में हार ने उन रणनीतिकारों के बीच संदेह को फिर से जगा दिया, जो दोनों सीटों पर पार्टी के दावे को मजबूत करने के लिए एमपी और छत्तीसगढ़ में जीत का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। लेकिन दो महीने के भीतर, जैसे ही राहुल की यात्रा वीआईपी इलाके में पहुंची और जोरदार स्वागत हुआ, कांग्रेस निराशा से आशा की ओर लौट आई। धारणा यह थी कि प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली में मां सोनिया की जगह लेंगी, जबकि राहुल वायनाड के बाद अमेठी से दूसरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। यह सुनने में जितना आसान लग रहा था, यह उससे कहीं अधिक जटिल काम साबित हुआ।
केएल शर्मा अमेठी लोकसभा सीट से 1980 के बाद दूसरे गैर गांधी कांग्रेस उम्मीदवार, क्या बदलेगी तस्वीर

पार्टी की तरफ से दबाव

हालांकि चर्चा दो महीने तक चली, लेकिन पता चला कि दोनों भाई-बहनों में से कोई भी चुनाव लड़ने का इच्छुक नहीं था। राहुल के मन में वायनाड को खाली करने की संभावना के बारे में संशय था, जो 2019 में अमेठी हारने पर उनके साथ खड़ा था। वहीं, प्रियंका जाहिर तौर पर संसद में एक और गांधी के विचार के खिलाफ थीं। यहीं पर प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस नेतृत्व ने भाई-बहनों पर दबाव डालना शुरू कर दिया कि उन्हें यूपी से चुनाव लड़ना चाहिए। राहुल पर दबाव डाला गया कि रायबरेली को नहीं छोड़ा जा सकता, क्योंकि यह एक पारिवारिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी शुरुआत फिरोज गांधी से हुई। फिरोज गांधी ने 1952 में आजादी के बाद पहले चुनाव के लिए इसे चुना और 2024 तक सोनिया गांधी इसका प्रतिनिधित्व करती रहीं। सूत्रों ने कहा कि प्रियंका देर तक नाराज रहीं। इस सप्ताह की तरह उन्हें भी लड़ाई लड़नी चाहिए। चिंता यह थी कि अगर राहुल रायबरेली चले गए, तो बीजेपी और स्मृति ईरानी एक रेडीमेड अटैक लाइन के साथ उतरेगी कि वह अमेठी से भाग गए। स्मृति अमेठी से पिछले चुनाव में उनकी प्रतिद्वंद्वी थीं। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि अमेठी में प्रियंका 'महिला बनाम महिला' प्रतियोगिता के रूप में एक बेहतर रणनीतिक पैंतरेबाजी साबित होंगी।

'शतरंज की कुछ चालें अभी बाकी हैं', जयराम रमेश के ट्वीट का क्या है मतलब? क्या अभी प्रियंका भी उतरेंगीं मैदान में?

आखिरकार सहमत हुए राहुल

जैसे कि कई परिवर्तन पर्याप्त नहीं थे, सहयोगियों और कार्यकर्ताओं ने गांधी भाई-बहनों को कमान संभालने के लिए अपना दबाव दोगुना कर दिया, चेतावनी दी कि कोई प्रदर्शन नहीं करने से यह धारणा टूट जाएगी कि पार्टी ने असंभव माने जाने वाले 2024 में चमत्कारिक ढंग से कामयाबी हासिल की है। अयोध्या के बाद बीजेपी के खिलाफ मुकाबले में उतरना था। लेकिन जैसे ही प्रियंका अपनी राय पर अड़ी रहीं, राहुल को यूपी में अकेले चुनाव लड़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। यहां तक कि सीट की पसंद को तय करने के लिए पारिवारिक विरासत का मुद्दा भी चर्चा में रहा। अंत में, अनिच्छुक राहुल कई समीकरणों को संतुलित करने के लिए रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए सहमत हुए। साथ ही कांग्रेस, जिसके पास अतीत में सतीश शर्मा जैसा कोई पारिवारिक मित्र नहीं था, को निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधक केएल शर्मा पर भरोसा करना पड़ा। शर्मा पिछले चार दशकों से कैडर और रणनीति का प्रबंधन कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव: इंदिरा से राहुल तक... गांधी परिवार का अमेठी और रायबरेली में कितना दबदबा? जीत-हार का आंकड़ा देखिए

क्यों हो रही थी उम्मीदवार की घोषणा में देरी?

इस अवधि के दौरान, देरी का एक कारण यह था कि राहुल और पार्टी सावधान थे कि इस मुद्दे पर कोई भी सार्वजनिक बहस वायनाड में मतदान समाप्त होने के बाद ही आयोजित की जाए। ऐसा न हो कि इससे केरल में मतदाता नाराज हो जाएं। भविष्य में भी, वायनाड को खाली करना आसान नहीं होगा, क्योंकि कांग्रेस 2026 में केरल विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही होगी। केरल कांग्रेस के लिए प्राथमिकता है क्योंकि प्रतिद्वंद्वी वाम दल 2021 में एक अभूतपूर्व कार्यकाल जीतने में कामयाब रहे। इससे राज्य कांग्रेस में संकट पैदा हो गया। यहां मौका की तलाश में बैठी बीजेपी किसी भी तरह की शुरुआत के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है।
लोकसभा चुनाव में क्या इस बार सही राह पर हैं राहुल गांधी? रायबरेली से मुकाबले में उतरने की रणनीति क्या है
भाजपा की इस आलोचना के बावजूद कि राहुल अमेठी से भाग गए, गांधी परिवार के लिए अपने पूर्व क्षेत्र में दांव ऊंचे बने हुए हैं। केएल शर्मा के साथ और खचाखच भरी भीड़ के साथ, प्रियंका ने अमेठी में नामांकन रैली में कहा कि वह 6 मई को वापस आएंगी और चुनाव के अंत तक वहीं डेरा डालेंगी। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे, यह स्पष्ट हो जाएगा कि शर्मा के उम्मीदवार होने के बावजूद यह चुनाव गांधी परिवार का है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राम मंदिर, मुफ्त राशन या मोदी लहर... रायबरेली में सारे मुद्दों पर हावी है गांधी परिवार, राहुल को हराना मुश्किल!

रायबरेलीः रायबरेली लोकसभा सीट में हो रही हर राजनीतिक चर्चा गांधी नाम के जिक्र के बिना अधूरी है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now